Sunday 25 November 2018

बाहर का खाना बंद कर दे

 आज कल सभी माता पिता अपने बच्चो को ङोक्टर, इंजीनियरिंग, वकील, अफसर, टीचर  बनाने का सपना देखते है बहुत सारे लोगो का ये सपना भी पुरा होता है ।

 लेकिन बच्चो के माता पिता ये ध्यान नही रखते है । मेरे बच्चे आज जो भोजन कर रहे वो भोजन स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक है । 

जैसे पिज्जा बर्गर होटङोग रिफाइंड तेल, विष मिला अनाज, पैकेट वाला दुध दही घी, दवाइ से पक्की हुइ सब्जिया, कोल्ड ड्रिंक  और बालो मे केमिकल युक्त शैम्पू, जेल, ङाइ । 

इन सब चीजो से हमारा स्वास्थ्य खराब होता है । और फिर बच्चे जब 25 शाल या 30 के होते ही उन्हे हार्ट अटैक आते है और मौत हो जाती है । पेट खराब हो जाता है । कैंसर हो जाता है । ब्लस प्रेशर,  शुगर जैसी बिमारीया हो जाती है । कम उम्र मे ही गंजे हो जाते है । और अगर परीक्षा मे फैल हो जाते है तो बच्चे आत्महत्या कर लेते है । और सबसे ज्यादा बिमारीया से मरते है । 

आज कल तो जब बच्चा गर्भ मे होता है तब भी उसे कैंसर हो जाता है । और जब जवान बेटे की मौत होती है तब माता पिता जिंदगी भर रोते है और भगवान को दोष देते है । आसु बाहते है । 

मुझे ये समझ नही आता है की फिर वे माता पिता क्यो रोते है । क्योकि गलती माता पिता करते हे । जब बच्चे छोटे छोटे होते है तब से ही उन्हे बाहर का खाना खिलाते है । और फिर कहते है हम बहुत इंटलीजेन्ट है । 

फिर बेचारे बच्चे क्या करे क्योंकि जन्म से ही पाउडर का दुध पिते है । और फिर जब बङे होते है तो बाहर का खाना खाते रहते है और एक दिन एसा आता है कि उनकी मौत हो जाती है । 

आज से 70 शाल पहले तो सब सौ साल के होते और सब तंदरुस्त व्  मजबुत होते थे । उन्हे कभी कोई बिमारी नही होती  । क्योकि वे लोग बाहर का खाना नही खाते थे ।

 अगर माता पिता अपने बच्चो से प्यार करते है और चाहते है की उनके बच्चे कभी बिमार नही पड़े और जवानी मे उनकी मौत न हो तो आज से ही बाहर का खाना खिलाना बंद कर दे ।

 जितना हो सके उतनी आयुर्वेद की दवाई ले क्योकि आयुर्वेद मे वो ताकत है जो मरे हुए इंसान को भी जिंदा कर देता है ।


 जब रामायण मे लक्ष्मण जी को शक्ति लगी और वे अचेत हो गये तब आयुर्वेद की दवा से जिंदा हो गये थे । 
आज कल तो छोटी सी बिमारी होते है ङोक्टर के पास भागते है और फिर ङोक्टर गोली दवा दे देता है जिसे जिंदगी भर खाते रहते है । 

अगर हर आदमी अपने घर मे एक गाय पाल कर रख ले तो वह जिंदगी भर बिमार नही पङता । और जब गाय पालेगे तो गाय की हत्या भी नही होगी ।

 लेकिन आज कल के लोग घर मे गाय नही पालेगे । बल्कि घर मे टीवी, फ्रीज, कुलर, एसी, विदेशी कुत्ते यह सब घर मे रखने की जगह है लेकिन गाय रखने की जगह नही है । 

  आप कोइ भी सामान इस्तेमाल करे तो वह आप घर पर ही बनाए । जैसे साबुन, तेल, घी, दुध दही । चाहे कोइ भी समान हो या तो घर पर ही बनाइए  या फिर आप किसी गरीब से खरीद लो ताकी उस गरीब की भी मदद हो जाये । 


No comments:

Post a Comment

गौ मूत्र फिनायल बनाने की विधि (केमिकल रहित)

             *सामग्री* गौ मूत्र      *एक लीटर* नीम पत्र    *200 ग्राम सूखा* पाइन आयल इमल्सीफायर युक्त     *50 ग्राम* उबाला हुआ पा...