Sunday 2 February 2014

गाय के दूध से ज्यादा उसका मूत्र और गोबर कीमती है

हिन्दू धर्म में गाय को माता का दर्जा दिया गया .. श्री कृष्ण जी को गाय प्रेम इतना अधिक था की वो गाय के ह्रदय में जा बसे , जब कृष्ण जी गाय के ह्रदय में जा बसे तो सम्पूर्ण देवी देवता(३३ करोड़ ) ने भी यही सोचा की जब कृष्ण गाय में निवास करेंगे तो हम भी गाय में ही निवास करेंगे.
श्री हरी विष्णु को गाय में निवास करता देखकर माता लक्ष्मी ने भी गाय से विनती की की उन्हें भी अपने शरीर में स्थान दे. गौ माता ने कहा की मेरे पास कोई जगह नही बची आप मेरे गोबर में निवास कर लें ,इसी कारण जब लक्ष्मी जी कि पूजा होती है तो गोबर का लेप लगाया जाता है.
. जब गंगा मैया ने देखा कि भगवन शिव भी गाय में निवास करने लगे तो उन्होंने भी गौ माता से शरण मांगी .गौ माता ने उन्हें मूत्र में स्थान दे दिया , यही वजह है कि गौ मूत्र इतना पावन मन जाता है और रोगों और तमाम असाध्य व्याधियों का उपचार कर देता है यह गौ मूत्र .
भोपाल गैस त्रासदी के बाद लाखो लोग मरे किन्तु वही एक बस्ती थी जहाँ के लोग स्वस्थ थे ,कारण यह था कि हर घर पर गाय के गोबर का लेप लगा था और पूरी बस्ती में श्यामा तुलसी जी का पौधा बहुतायत संख्या में था.
प्राचीन काल में लोग घर में घुसने से पहले हाथ पैर धोकर घर के बाहर बने गोबर के लेप पर पैर रखकर अन्दर आते थे जिससे कीटाणु अन्दर न आये.
आज देश में प्रतिदिन हजारों कि संख्या में गाय मारी जा रही हैं ख़ास तौर पर वो गाय जो दुधारू नही रहीं , स्वयं कई ग्वाले या आम लोग गाय को कसाइयों को बेच आते हैं.
गाय के दूध से ज्यादा उसका मूत्र और गोबर कीमती है , गाय का दूध ३० रुपये लीटर और गौमूत्र को अगर फिल्टर कर दें तो वो ६० से लेकर १५० रुपये लीटर तक बिक जाता है , गाय का गोबर से अच्छी खाद कोई भी नही.. हम रासायनिक खादों का प्रयोग करते हैं और बीमार पड़ते हैं और बीमार पड़ने पर अंग्रेजी दवा यानी कि खाद में भी अंग्रेज कमाए और उनकी खाद से जो बिमारी हो उसके इलाज का पैसा वो भी अंग्रेज कमाए.
इसी निति के तहत अंग्रेजों ने भारत में गौ वध शाला बहुत संख्या में खुलवाई और अपेक्षा कृत कम पढ़े लिखे मुस्लिमों को ये सिखा दिया कि गाय का मांस बेचने पर उन्हें बहुत कमाई होगी
आज इन मुस्लिमों को खुद नही पता कि जिस गाय को वो मारकर बेच रहे हैं उस गाय को जिन्दा रखकर उसकी अल्प सेवा करके उसके मूत्र और गोबर से वो कितना कमा सकते हैं .
यही हाल हिन्दू का है उन्हें भी नही पता कि गाय अगर दुधारू नही तब भी वो उसके मूत्र और गोबर से बहुत कमा सकते हैं ,इतना कमा सकते हैं जितना उस गाय को बेचने पर कभी नही कमा सकते
देश में रोजगार कि कमी नही ..कमी है सोच की .
अगर हम गौ पालन करें तो उसके मूत्र को प्युरीफाइड करने की विधि भी बहुत सरल है और इस मूत्र को हम स्वयं खुले बाजार में बेच सकते हैं अच्छे दाम पर या फिर कई दवाई कम्पनियाँ हमसे खरीद सकती हैं ये मूत्र.
गाय की गोबर की खाद को हम अच्छे दाम में बेच सकते हैं और स्वस्थ भारत के निर्माण में एक छोटा सा ही सही योगदान कर सकते हैं
गाय जिस घर में हो उस घर में कितने भी वास्तु दोष हों वो घर सदैव फलता फूलता ही रहता है ,गाय सभी वास्तु दोषों का अकेले निवारण कर देती है.
इस प्रकार गौ पालन एक ऐसी विधा है जिससे रोजगार ,धर्म ,देश और समाज कल्याण और साथ ही आत्म निर्भरता के लिए कई रास्ते खुलते हैं
अगर आप गाय पाल नही सकते तो कई लोग मिलकर किसी एक को सहयोग करें की वो व्यक्ति गाय पाले और आप मानसिक और आर्थिक सहयोग प्रदान करें ऐसे लोगों को.
जिसने की शर्म
उसके फूटे कर्म

No comments:

Post a Comment

गौ मूत्र फिनायल बनाने की विधि (केमिकल रहित)

             *सामग्री* गौ मूत्र      *एक लीटर* नीम पत्र    *200 ग्राम सूखा* पाइन आयल इमल्सीफायर युक्त     *50 ग्राम* उबाला हुआ पा...