Wednesday 8 February 2017

home treatment for malaria


मच्छर कैसे भगाये ??
 मच्छर भगाने के लिए आप अक्सर घर मे अलग अलग दवाएं इस्तेमाल करते हैं ! कोई तो liquid form मे होती हैं ! और कोई कोई coil के रूप मे और कोई छोटी टिकिया के रूप मे !

 और all out ,good night, baygon, hit जैसे अलग-अलग नामो से बिकती है ! इन सबमे जो कैमिकल इस्तेमाल किया जाता है  वो डी एथलीन है,मेलफो क्वीन है और फोस्टीन है !! ये तीन खतरनाक कैमिकल है ! 

और ये यूरोप मे अन्य 56 देशो मे पिछले 20 -20 साल बैन है ! और हम लोग घर मे छोटे-छोटे बच्चो के ऊपर ये लगाकर छोड़ देते हैं ! 2-3 महीने का बच्चा सो रहा होता है ! और साथ मे ये जहर जल रहा होता है 

TV विज्ञापनो ने आम व्यक्ति का दिमाग पूरा खराब कर दिया है ! वैज्ञानिको का कहना है ये मच्छर मारने वाली दवाए कई कई बार तो आदमी को ही मार देती हैं !! इनमे से निकलने वाली सुगंध मे धीमा जहर है जो धीरे – धीरे शरीर मे जाता रहता है !!और कई बार आपने भी महसूस किया होगा इसे सुघने से गले मे हल्की-हल्की जलन होने लगती है !


ये जो तीन खतरनाक कैमिकल डी एथलीन है मेलफो क्वीन है और फोस्टीन है ! इन पर कंट्रोल विदेशी कंपनियो का है ! जो आयात कर यहाँ लाकर बेच रहे है ! और कुछ स्वदेशी कंपनिया भी इनके साथ इस व्यपार मे शामिल है ! और इन कंपनियो के द्वारा बनाई गई coil मे से जो धुआँ निकलता है वो भी बहुत अधिक खतरनाक है
 अभी एक दो वर्ष पहले की रिपोर्ट मे बताया गया एक coil से 100 सिगरेट जितना धुआँ निकलता है सोचिए ! ,मच्छर भगाना आपको आपके परिवार को कितना महंगा पर सकता है !
तो आप से निवेदन है कभी भी इसका इस्तेमाल न करे !! आप कहेंगे फिर मच्छर कैसे भगाये ??
सबसे आसान उपाय है ! आप मच्छरदानी का प्रयोग करे ! सस्ती है ! स्वदेशी है ! पूर्व से पश्चिम उत्तर से दक्षिण सब जगह उपलब्ध है ! और आज कल तो अलग अलग तरह की मिल रही है ! एक गोल प्रकार की है ! एक ऊपर ओढ़ कर सोने जैसी भी है !!
और इससे भी एक बढ़िया उपाय है ! नीम का  तेल बाजार से ले आए ! और उसको दीपक मे डाल कर बत्ती बना कर जला दे ! जबतक दीपक जलेगा ! एक भी मच्छर आस पास नहीं फटकेगा  !! एक लीटर नीम का तेल 2 से 3 महीने चल जाता है !!
और सबसे बढ़िया एक और काम आप कर सकते है ! गाय के गोबर से बनी धुप  या अगरबत्ती ले ! उसको जलाए सब मच्छर भाग जाएँगे ! आजकल काफी गौशाला वाले गोबर से बनी धूप  अगरबत्ती आदि बना रहे ! आसानी से आपको उपलब्ध हो जाएगी ! अपने आस-पास  की गौ शाला से पता करें !
और आप अगर ये अगरबत्ती आदि खरीदेंगे तो पैसा किसी न किसी गौशाला को जाएगा ! गौ शाला को पैसा जाएगा  तो गौ माता की रक्षा होगी ! गौ माता की रक्षा होगी तो भारत माता की रक्षा होगी !! दूसरे जहर खरीदेंगे तो एक आपका पैसा बर्बाद होगा और दूसरा आपका अनमोल शरीर 
और जो ये liquid जहर बाजार बिकते हैं कितने महंगे है जरा देखिए!
45 ml 55 रु का
तो 90 ml 110 रु का
1 लीटर लगभग 1200 रूपये !
तो आप गौ माता के गोबर से बनी हर्बल मच्छर धूपबत्ती  जलाएं मच्छर भगाये ! अपने निकटतम किसी भी गौशाला मे संपर्क करें ! 
किसी कारण वहाँ से ना मिले तो इस नंबर पर सम्पर्क कर मँगवा सकते हैं ! 
कीमत मात्र 40 रू प्रति पैकेट(10 धूपबत्ती )
व्रजराज गौशाला  -9009363221,  9407001528 
www.vedikindia.com
1200 रूपये लीटर जहर खरीदने से अच्छा है 40 रूपये मे गौ माता के गोबर से बनी हर्बल धूपबत्ती खरीदे !

No comments:

Post a Comment

गौ मूत्र फिनायल बनाने की विधि (केमिकल रहित)

             *सामग्री* गौ मूत्र      *एक लीटर* नीम पत्र    *200 ग्राम सूखा* पाइन आयल इमल्सीफायर युक्त     *50 ग्राम* उबाला हुआ पा...