Tuesday 28 January 2014

"गौ भक्ति का चमत्कार "


--------------------------------- वर्तमानकाल में भौतिकता की और प्रवृत मानव यदपि गो-सेवा की महिमा को नहीं समझते, तथापि इधर जो अनुभव हुए है, उनके आधार पर गौके शरीर में सभी देवताओं का निवास मानना पड़ता है | आयुर्वेदप्रवीण वैधराज लक्ष्मणसिंह जी की धर्मपत्नी श्रीमती गंगाकौर का देहावसान ५ अक्टूबर १९६० को हुआ | देहावसान के छ: मास पूर्व इन्होने वैधराज को बता दिया की यदपि शारीरिक रूप से मैं पूर्ण स्वास्थ्य हूँ, तथापि मेरा अंतिम समय निकट है | वैसे तो वैधराज परम धार्मिक हैं, परन्तु पत्नी की इस बात पर वे पूर्ण विश्वाश नहीं कर पाये | मृत्यु के दो मास पूर्व श्रीमति गंगाकौर ने पुन: अपनी मृत्यु-तिथि बतलाई और स्वयं पूर्णत: हरिभक्त और गौ-सेवा में लग गयी | २३ सितम्बर ६० को किसी बात के प्रसन्ग में यही बात फिर दोहराई गयी | मृत्यु के दो दिन पूर्व ही ॐ का पाठ चलता रहा | निश्चित समय पर श्रीमती गंगाकौर चेतनाशून्य हो गयी | वैध जी ने कस्तुरी आदि औषधियों की सहायता से उन्हें पुन: चैतन्य-अवस्था में लाकर पुछा - 'देवी ! योगी यतियों के लिए भी दुर्बोध मृत्यु के आगमन का पूर्वभास तुम्हे कैसे हुआ ?' श्रीमति गंगाकौर ने ने उत्तर दिया -'यह सब गौ-सेवा का प्रताप है | मुझे ऐसा आभास हो रहा है की मैं सीढ़ियों पर जा रही हूँ | कुते और कुत्तों जैसे प्राणी मुझ पर झपट रहे है और गौ-समुदाय घेरा बना कर मेरी रक्षा कर रहा है | एक प्राणी मुझे कह रहा है की गाय तेरी रक्षा कर रही है, इसलिए तू जा और तेरे पतिकी शंका-निवारण कर आ |' ऐसा कह कर उन्होंने आथणी (दही ज़माने की हांडी) मंगवायी और सारा दही गौ-पुत्री (वत्सा) को खिलाने का आदेश दिया | फिर उन्होंने कहाँ की मेरी माताजी आयेंगी और विकल होकर रोयेंगी | आप उन्हें रोने-कलपने से मना कर दीजिये और कहिये की वे 'राम' या 'ॐ' का नाम का पाठ करे | गाय का दही खाते-खाते वे चिर-निंद्रा में लीं हो गयी | गोसेवा के चमत्कार (सच्ची घटनाएँ), संपादक - हनुमानप्रसाद पोद्दार, पुस्तक कोड ६५१, गीताप्रेस गोरखपुर, भारत

No comments:

Post a Comment

गौ मूत्र फिनायल बनाने की विधि (केमिकल रहित)

             *सामग्री* गौ मूत्र      *एक लीटर* नीम पत्र    *200 ग्राम सूखा* पाइन आयल इमल्सीफायर युक्त     *50 ग्राम* उबाला हुआ पा...